संयुक्त राष्ट्र के अंतर्गत संसद सभा निर्मिति हेतु अपील

आज मानव जाति के समक्ष अस्तित्व का दोहरा संकट उत्पन्न हो गया है.एक ओर उसे अपनी भविष्य की पीढ़ी हेतु बेहतर समाज बनाना है वहीं दूसरी ओर धरती पर उपलब्ध प्राकृतिक संसाधनों की रक्षा भी करनी है.हम यह मानते हैं कि सामाजिक विषमताओं,सामूहिक विनाश हेतु जिम्मेदार हथियारों की समाप्ति , आतंकवाद से मुकाबला और वैश्विक पर्यावरण-प्रणाली की रक्षा हेतु हम सभी को सामूहिक प्रयास करने होंगे.
यह भी सत्य है कि अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर भागीदारी और स्वीकृति हेतु, संयुक्त राष्ट्र की शक्ति को स्वीकारने और बढावा देने हेतु लोगों को प्रभावी ढंग से और सीधे-सीधे संयुक्त राष्ट्र की क्रियाओं और इसके अंतर्राष्ट्रीय संगठनों में हिस्सेदार बनाना होगा.उन्हें संयुक्त राष्ट्र की गतिविधियों में अधिकतर भागीदारी हेतु प्रेरित करना होगा.इसके लिए वैश्विक स्तर पर लोकतांत्रिक तरीके से लोगों को जागरूक किया जाना और उन्हें प्रेरित करना आवश्यक होगा.
इस कार्य हेतु हम संयुक्त राष्ट्र के अंतर्गत एक सलाहकार संसद सभा के निर्माण को प्रस्तावित करते हैं.इस आम सभा के माध्यम से संयुक्त राष्ट्र की संरचना में बिना किसी परिवर्तन के भी संयुक्त राष्ट्र, संयुक्त राष्ट्र प्रणाली के अंतर्गत आनेवाली संस्थाओं, सरकार, राष्ट्र संसद और समाज के मध्य संबंध को जोड़ना संभव हो सकेगा.
वास्तव में यह सभा कोई नवीन संस्था नहीं होगी.इसका मुख्य उधेश्य लोगों की दृष्टि को रेखांकित करना होगा.लोगों की अपनी आवाज के माध्यम से यह सभा लोगों की जागरूकता और अंतर्राष्ट्रीय राजनीति की समझ को रेखांकित करने का माध्यम बनेगी.यह सभा एक प्रकार से अंतर्राष्ट्रीय कानून(विधि) के संबंध में एक अंतर्राष्ट्रीय प्रणाली बनाने के संदर्भ में एक उत्प्रेरक का कार्य करेगी. इसके द्वारा संयुक्त राष्ट्र को भी उच्च लक्ष्य निर्धारित करने और वैश्विक सकारात्मक सकारात्मक पहचान बनाने में सहायता मिलेगी.
यह संसद सभा फिलहाल अनेक राष्ट्रीय संसदों को जोड़कर बनाई जाएगी.इसके माध्यम से सूचना के अधिकार को सही प्रकार से लागू करना,संयुक्त राष्ट्र व इसके अंतर्गत आनेवाली संस्थाओं पर नियंत्रण व भागीदारी को लागू करना संभव हो सकेगा.आने वाले समय में इसे सीधे निर्वाचित भी किया जा सकेगा.
हम संयुक्त राष्ट्र और सरकार और इसके सदस्य राज्यों से एक संसद सभा बनाने की अपील करते हैं. हम उन अतंर्राष्ट्रीय संबंधों को आवश्यक मानने वाले सभी संस्थाओं,सद्स्यों व नीति निर्माताओं से अनुरोध करते हैं कि वे सभी हमारा इस अपील में सहयोग करें.

हिन्दी

Yes, I endorse the campaign